Old Pension Scheme 2024: कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी,‌ ओल्ड पेंशन‌ योजना लागू हुआ
Latest News

Old Pension Scheme 2024: कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी,‌ ओल्ड पेंशन‌ योजना लागू हुआ

Old Pension Scheme 2024: आप सभी लोगो को हम बता देना चाटे है को कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। सभी सिविल सेवक सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन के हकदार हैं। इन लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है और यूनिवर्सल पेंशन योजना राज्य स्तर पर लागू या क्रियान्वित हो गई है। जिसमें कर्नाटक के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की गई।

Old Pension Scheme 2024: कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी,‌ ओल्ड पेंशन‌ योजना लागू हुआ
Old Pension Scheme 2024: कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी,‌ ओल्ड पेंशन‌ योजना लागू हुआ

2006 के बाद भर्ती हुए कर्नाटक के कर्मचारियों के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें लगभग 13,000 सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत शामिल किया गया है। जब सरकारी कर्मचारी नई पेंशन योजना के खिलाफ हड़ताल पर थे तो मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने यह बात कहां थी? इसलिए उनसे इस आवश्यकता को पूरा करने का वादा किया गया था और अब यह पूरा हो रहा है।

बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनाव से पहले भी जब कर्मचारी नेशनल पेंशन सिस्टम के खिलाफ हड़ताल पर थे. इसलिए कुछ समय के लिए उनसे वादा किया गया था कि सरकार आने के बाद इसे पूरा किया जाएगा। लेकिन बहुत कम कर्मियों को लाभ मिल रहा है, बताया जा रहा है कि सिर्फ 13 हजार कर्मियों को ही लाभ मिलेगा.

पुरानी पेंशन योजना 2024

पुरानी पेंशन योजना के तहत, सिविल सेवक सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन के हकदार हैं। जिसे केंद्र सरकार ने बंद कर दिया और उसके बाद राज्य सरकार ने भी बंद कर दिया. वहीं अब पुरानी पेंशन योजना का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है जिसकी मांग राज्य सरकार और केंद्र सरकार के कर्मचारी कर रहे हैं. पुरानी पेंशन योजना दिसंबर 2003 से बंद कर दी गई और नई पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 से लागू की गई। तब से कर्मचारियों को नई पेंशन योजना के तहत भुगतान मिल रहा है।

पुरानी पेंशन योजना को लेकर राजस्थान सरकार का अहम फैसला

सरकार ने पहली नियुक्ति पर कर्मचारियों के लिए एनपीएस की शुरुआत की। वहीं आदेश में कहीं भी ओपीएस का जिक्र नहीं है. इसका मतलब यह है कि राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं होगी. पिछली गेलोट सरकार ने पेंशन योजना की जगह पुरानी पेंशन योजना लागू की थी. लेकिन भजन सरकार के आने के बाद इसमें बदलाव किया गया है और नई पेंशन योजना शुरू की जाएगी.

क्या केंद्र सरकार की तरह लागू होगी पुरानी पेंशन योजना?

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारी केंद्र सरकार से बड़े पैमाने पर पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे हैं. हालाँकि, केंद्र सरकार इसके कार्यान्वयन का समर्थन नहीं करती है, इसलिए यह कहा जा सकता है कि केंद्र सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को अब लागू नहीं किया जा सकता है। तो आप सभी को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में आरबीआई ने भी जोर-शोर से ऐलान किया कि पुरानी पेंशन स्कीम को लागू न किया जाए. इसकी बदौलत राज्य के खजाने पर भारी असर पड़ सकता है। क्योंकि 20 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है और पुरानी पेंशन योजना बंद हो चुकी है.

इसलिए अभी से शुरुआत करना जरूरी नहीं है, अब सरकार क्या करेगी इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. क्योंकि केंद्रीय कर्मचारी अभी भी पुरानी पेंशन योजना के खिलाफ बड़े पैमाने पर मांग कर रहे हैं. अब देखने वाली बात ये है कि ये मांग कब तक टिकती है. इस बीच राज्य सरकार पुरानी पेंशन योजना को जल्द लागू करने की मांग भी कर रही है. जिसमें कुछ राज्य सरकारें पुरानी पेंशन योजना लागू कर रही हैं।

Disclaimer : आज के आर्टिकल में हमने आपको 7 सीटर कार के बारे में बताया है। जिसमें जानकारी अधूरी भी हो सकती है. हालाँकि, फोकस मुख्य चीज़ पर है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि दी गई सभी जानकारी इंटरनेट से ली गई है, यदि कोई गलती पाई जाती है तो हमारी निजी वेबसाइट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। धन्यवाद!

Admin
My name is Ravi Shankar and I have been working in the field of blogging for less than 3 years. Before this, I had worked on NaukriTime.Com website and this is the best experience of our work.
https://unpscx.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *