RBI News Update
Viral News

RBI News Update: 50, 100 और 200 रुपये के इन नोटों को भी बैंकों में करना होगा जमा, RBI के तरफ से आया बहुत बड़ा ऐलान

RBI News Update : 50, 100 और 200 रुपये के इन नोटों को भी बैंकों में करना होगा जमा, RBI प्रमुख ने किया ऐलान क्या आपके पास फटे या गंदे पैसे हैं चिंता न करें, अगर आप उन्हें बैंक ले जाएंगे तो वे बदले में आपको नए पैसे देंगे ।

भारतीय पैसा कागज से बना होता है और समय के साथ गंदा या फट सकता है । कभी-कभी एटीएम से निकाले गए पैसे भी फट सकते हैं । लेकिन जब पैसा फट जाए या क्षतिग्रस्त हो जाए, तो मशीनें इसे स्वीकार नहीं करेंगी और लोग भी इसे लेना नहीं चाहेंगे । इससे उन लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं जिन्होंने पैसे का गबन किया है क्योंकि कोई भी इसे स्वीकार नहीं करना चाहता है ।

RBI News Update
RBI News Update

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत के सभी बैंकों से कहा है कि वे लोगों को पुराने, गंदे या फटे पैसे को नए पैसे से बदलने की अनुमति दें । लेकिन पुराने पैसे का मूल्य कितना है और पुराना पैसा लाने वाले को नया पैसा कैसे हस्तांतरित किया जाएगा इसके बारे में कुछ नियम हैं ।

RBI (जो हमारे देश में एक बड़े बैंक की तरह है) ने 3 अप्रैल, 2023 को एक नियम जारी किया (और इसे 15 मई, 2023 को अपडेट किया) जिसमें कहा गया है कि सभी बैंक शाखाओं को कुछ चीजों में लोगों की मदद करनी चाहिए । उन्हें लोगों को नया और अच्छा पैसा देना चाहिए और पुराने और घिसे-पिटे पैसे के बदले नए पैसे देने चाहिए । ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि लोगों को इन चीजों के लिए आरबीआई दफ्तरों में न जाना पड़े ।

आप विशेष खाता खोले बिना बैंक में पुराने या घिसे-पिटे पैसे बदल सकते हैं । बस सप्ताह के दौरान अपने नजदीकी किसी भी बैंक शाखा में जाएँ और वे इस सेवा में आपकी सहायता करेंगे ।

लेकिन गंदे या फटे पैसों के बदले आपको कितनी रकम मिल सकती है । इसका फैसला आरबीआई और बैंक करेंगे । यह इस बात पर निर्भर करेगा कि पैसा कितना घिसा हुआ दिखता है । जैसे कि वह फटा हुआ है या क्षतिग्रस्त है ।

Admin
My name is Ravi Shankar and I have been working in the field of blogging for less than 3 years. Before this, I had worked on NaukriTime.Com website and this is the best experience of our work.
https://unpscx.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *